बीपीएल सूची में शामिल होने से वंचित न रहे कोई गरीब: धर्मेन्द्र

– बदायूं जनपद में बिछेगा 296 करोड़ से सड़कों का जाल

– लापरवाह अधिकारियों को दिया सुधरने का अल्टीमेटम

– सांसद ने नव-निर्मित चेंबर का उदघाटन भी किया

 

 

विकास भवन स्थित बैठक में बोलते सांसद धर्मेन्द्र यादव
विकास भवन स्थित बैठक में बोलते सांसद धर्मेन्द्र यादव

 

बदायूं के सांसद धमेंन्द्र यादव ने कहा कि जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं से जनता संतुष्ट नहीं हैं और विद्युत विभाग का रवैया इतना ढ़ुलमुल हैं कि कोई ट्रांसफार्मर यदि फुंक जाए तो उसके बदलने की कार्यवाही हफ्तों घूमती रहती है और जनता त्राहि-त्राहि करने लगती है, इस लिए उन्होंने सुधार का अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि कार्यावाही में तेजी लाकर सुधार लाया जाए, अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें, साथ ही चेतावनी दी कि अब किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
श्री यादव आज विकास भवन स्थित सभा कक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम यादव की अध्यक्षता में आयोजित शासी निकाय (गवर्निंग बाडी) की बैठक में विभिन्न योजनाओं और गत बैठक की कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि वह अपने कार्य करने के रवैए में सुधार लाएं, अन्यथा किसी भी लापरवाही को नज़र अंदाज़ नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के संचालन हेतु धनराशि की आवश्यकता हो, वह प्रस्ताव बनाकर भेजें, वह स्वंय धनराशि जारी कराएंगे। उन्होंने जनता से सीधे जुड़े विभाग जिला उद्योग केन्द्र, खादी ग्रामोद्योग, चिकित्सा, विद्युत, पशु चिकित्सा,जल निगम, सेवा योजन, लघु सिंचाई बाढ़ खण्ड, दुग्ध, नलकूप, लोक निर्माण विभाग, आरईएस, जिला समाज कल्याण विभाग तथा पर्ति विभाग के अधिकारियों से रूबरू होकर कहा कि वह अपनी-अपनी योजनाओं को भली-भांति अंजाम दें और जनता के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें। जल निगम विभाग के अधिशासी अभियन्ता ने बताया कि शहर में सीवर पाइप लाइन हेतु 2.36 करोड़ का प्रस्ताव शासन को स्वीकृति हेतु गया हुआ हैं। सांसद ने जनपद में नहर निकाले जाने हेतु किए गए सर्वे कार्य और प्रस्ताव के सम्बन्ध में कहा कि गहन अध्ययन और पूर्ण विचार विमार्श के बाद ऐसा प्रताव बनाया जाए, ताकि शासन स्तर पर उसमें किसी भी तकनीकी खामी के कारण कोई आपत्ति न लगने पाए, जिससे यहां जल्द से जल्द नहर निर्माण का काम शुरू हो सके।
जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम यादव ने कहा कि अधिकारी सदन में लिए गए निर्णानुसार ही कार्य करें और जनता के कार्यों और शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक लेकर अपने उत्तरदायित्वों को बेहतर ठंग से अंजाम दें। विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव ने ब्लाक कादरचौक स्थित ग्राम भूड़ा भदरौल में वैफ सेंटर खोलने के प्रस्ताव को गत बैठक की कार्यवाही में शामिल न करने पर गहरा असन्तोष व्यक्त करते हुए सदन ने निर्णय लिया कि इसमें दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चत करने के साथ बैठक में अधिकारियों की अनुपस्थिति को गम्भीरता पूर्वक लेने के साथ उनके विरूद्ध भी कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया। सदस्य ने ककराला स्थित फूंके ट्रांसफार्मर को अब तक न बदलने का मुद्दा उठाया तो सम्बंधित अभियन्ता ने बताया कि आज बदला जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग ने किसानों के साथ अब तक जो सुलूक किया है उसकी पुनरावृत्ति न हो तो यह उनके हित में अच्छा होगा वरना कार्यवाही के लिए तैयार रहे। प्राथमिक विद्यालय सैदसराय में प्रधानाध्यपक और ग्राम पंचायत जगतुआ में ग्राम प्रधान द्वारा भवन निर्माण में दोषी होने पर की गई वसूली के बाद अब निर्माण कार्य में सुधार का कार्य न होने पर नाराज़गी व्यक्त की गई।

वकीलों के नव-निर्मित चेंबर का उदघाटन करते सांसद धर्मेन्द्र यादव
वकीलों के नव-निर्मित चेंबर का उदघाटन करते सांसद धर्मेन्द्र यादव

 

शेखूपुर विधान सभा क्षेत्र के विधायक माननीय आशीष यादव ने इंदिरा आवास आवंटन में लाभार्थियों से की गई अवैध वसूली की जांच कराने और दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया है। बाढ़ खण्ड द्वारा कराए जा रहे बांध निर्माण कार्य का मौका मुआयना करने हेतु मुख्य विकास अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। बैठक में गत कार्यवाही की पुष्टि के साथ इंदिरा आवास आवंटन में अनुसूचित जाति के 2890 पात्र लाभार्थी न मिल पाने के कारण लक्ष्य को समर्पण करने की स्वीकृति के साथ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना, स्वर्ण जयन्ती ग्राम स्वरोजगार योजना सहित डीआरडीए की प्रशासनिक मद में व्यय धनराशि की समीक्षा की गई। मुख्य विकास अधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने सदन को आश्वस्त किया कि यदि किसी स्तर पर किसी भी अनियमितता की उन्हें शिकायत मिलती है तो उस अधिकारी कर्मचारी के विरूद्ध न केवल विभागीय कार्यवाही होगी, बल्कि उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराकर सीधे जेल भेजा जाएगा। बैठक में जिला पंचायत के सदस्यगणों सहित ब्लाक प्रमुख और जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ भारत सिंह यादव मौजूद रहे।
इसके बाद सांसद धर्मेन्द्र यादव ने शहर में आयोजित अन्य कई कार्यक्रमों में भाग लिया। गांधी चिकित्सालय और जैन समाज के समारोह के बाद सांसद ने वकीलों के नव-निर्मित चेंबर का भी उदघाटन किया। चेंबर कम और वकील अधिक होने के कारण सुबह वकीलों में जमकर हंगामा हुआ, जिससे उदघाटन समारोह पुलिस व पीएसी की मौजूदगी में किया गया।             

Leave a Reply