बदायूं के बनवारी सिंह यादव को मिला राज्यमंत्री का दर्जा

बनवारी सिंह यादव
बनवारी सिंह यादव

बदायूं के जिलाध्यक्ष बनवारी सिंह यादव समाजवादी पार्टी से तब से जुड़े हैं, जब पार्टी की नींव पड़ी थी। मुलायम सिंह यादव के बेहद नजदीक माने जाते हैं, तभी उन्हें एक और तोहफा दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि उन्हें विकास परिषद बन्धु का उपाध्यक्ष बना कर राज्यमंत्री का दर्जा दिया जा रहा है। सूत्र का कहना है कि औपचारिकतायें लगभग पूरी हो चुकी हैं और गुरूवार को उन्हें विधिवत पत्र सौंप दिया जायेगा, जिससे कार्यकर्ताओं में ख़ुशी की लहर है, वहीं उनके भव्य स्वागत की तैयारियां शुरू होने लगी हैं।

उल्लेखनीय है कि मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्व काल में बनवारी सिंह यादव को रूहेलखंड क्षेत्र का मुख्यमंत्री कहा जाता था। सपा की पिछली सरकार में वह निर्विरोध एमएलसी चुने गये, साथ ही उन्हें तीन मंत्रालय देकर स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री भी बनाया गया था, जिससे उनका पार्टी में कद और बढ़ गया, लेकिन बसपा सरकार में डीपी यादव ने उन्हें राजनैतिक तौर पर पैदल कर दिया था। डीपी यादव ने एमएलसी का दायित्व बनवारी सिंह यादव से छीन कर अपने भतीजे जितेन्द्र यादव को दे दिया था। उन्हें चुनाव में बुरी तरह हराया गया था। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद उन्हें एमएलसी तो नियुक्त करा दिया गया, लेकिन लालबत्ती न मिलने से वह बेचैनी महसूस कर रहे थे। मंत्रिमंडल के विस्तार के समय उनकी आँखों में चमक आ जाती थी, लेकिन अगले दिन अपना नाम न पाकर मायूस होकर वह लखनऊ से बैरंग लौट आते थे। उम्मीदें धुंधली होती जा रही थीं, पर उन्होंने प्रयास नहीं छोड़ा। इस बीच आजम खां ने अपने खास नगर विधायक आबिद रज़ा को अपने मंत्रालय से संबद्ध वक्फ विकास निगम का अध्यक्ष बनवा दिया, तो बनवारी सिंह यादव पार्टी पर हावी हो गये। सूत्रों का कहना है कि आबिद रज़ा को लालबत्ती न मिली होती, तो बनवारी सिंह यादव के प्रयास शायद ही सफल हो पाते, लेकिन वे इसी बात को मुद्दा मना कर सपा सुप्रीमो के सामने अड़ गये, तो उन्हें भी हाई कमान को लालबत्ती देने की स्वीकृति देनी पड़ी।

यह भी बता दें कि बनवारी सिंह यादव वर्तमान में बदायूं के जिलाध्यक्ष हैं और एमएलसी हैं, साथ ही उनके पुत्र आशीष यादव शेखूपुर क्षेत्र से विधायक हैं, इसी तरह उनके नाती के पास भी सहकारिता में पद है। सहसवान से विधायक ओमकार सिंह यादव उनके समधी हैं, वहीं दामाद ब्रजेश यादव सहकारी बैंक के अध्यक्ष हैं। बदायूं में इतने पद वाला एक मात्र उन्हीं का परिवार है।

गौतम संदेश ने जुलाई में ही संभावना व्यक्त कर दी थी, खबर पढ़ने के लिए लिंक क्लिक करें

राजा भैया के साथ बनवारी सिंह बनाए जा सकते हैं मंत्री

Leave a Reply