फर्रूखाबाद में भी हुई धन वर्षा, मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास

  • मुख्यमंत्री ने फर्रूखाबाद में 15.14 करोड़ रु0 की 27 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 78.06 करोड़ रु0 की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास किया
 
फर्रूखाबाद में जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व उपस्थित विशाल जनसमूह
फर्रूखाबाद में जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व उपस्थित विशाल जनसमूह
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज जनपद फर्रूखाबाद में 15.14 करोड़ रुपए की 27 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 78.06 करोड़ रुपए की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने विकास के पथ पर प्रदेश को आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि 1 लाख 70 हजार शिक्षा मित्रों को समायोजित करने का फैसला लिया गया है। गरीबों के लिए समाजवादी पेंशन योजना की शुरुआत किए जाने का निर्णय भी लिया गया है। गरीब अल्पसंख्यक परिवार की बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने एवं उनमें आत्मविश्वास जागृत करने के लिए ‘हमारी बेटी उसका कल’ योजना लागू की गई है। इस प्रकार की जनहित व कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से जनता का पैसा जनता को वापस लौटाया जा रहा है।
बाबू सिंह डिग्री कॉलेज, नवाबगंज में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि 108 समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा का लाभ लोगों को मिल रहा है। सरकार ने 102 नेशनल एम्बुलेन्स सेवा भी प्रारम्भ की है। सरकारी अस्पतालों में दवा व इलाज मुफ्त कराया जा रहा है। कैंसर, लिवर, किडनी व हृदय की गम्भीर बीमारियों के इलाज के लिए आम जनता को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।
श्री यादव ने कहा कि किसानों के लिए बीज व खाद का बेहतर इंतजाम किया गया है। दूध उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश सारे देश में प्रथम स्थान पर है। आदर्श डेरी योजना की शुरुआत की गई है, जिसके अन्तर्गत लोगों को रोजगार उपलब्ध हो रहा है। जनता को स्वास्थ्य व चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नये मेडिकल कॉलेज व अस्पताल खोले जा रहे हैं। एम0बी0बी0एस0 पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 500 सीटों का इजाफा किया गया है। विद्युत उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास निरन्तर जारी हैं। इलाहाबाद व ललितपुर में बिजली के कारखाने लगाए जा रहे हैं। शीघ्र ही गांव-गांव में बिजली पहुंचेगी। इस अवसर पर मंत्रिगण, जनप्रतिनिधिगण, शासन व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी सहित विशाल जनसमूह उपस्थित था।

Leave a Reply