प्रदेश के विकास के लिए मुख्यमंत्री का युवाओं से आह्वान

 
  • 40 लाख गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा
 
  • प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य कर रही है
हरदोई में स्थानीय राजकीय इण्टर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में जनता को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
हरदोई में स्थानीय राजकीय इण्टर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में जनता को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा है कि वे प्रदेश के विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि ऐसी योजनाएं बनाई जा रही हैं, जिनसे युवाओं और किसानों का विकास होगा। हमारे प्रदेश में सबसे ज्यादा युवा हैं। उन्होंने कहा कि 40 लाख गरीब परिवारों को चिन्ह्ति कराया जा रहा है। इन परिवारों को समाजवादी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री आज हरदोई में स्थानीय राजकीय इण्टर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने साण्डी रोड के निर्माण के लिये जल्द धनराशि देने की घोषणा की तथा अर्जुनपुर बेड़ीजोर पुल के निर्माण के लिये स्टीमेट भेजने के लिए कहा, जिससे शीघ्र धनराशि जारी कर दी जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने जनपद हरदोई में एक एग्रीकल्चर कॉलेज तथा 200 दुकानों का किसान बाजार बनाए जाने की भी घोषणा की।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ता, कन्या विद्याधन, हमारी बेटी उसका कल जैसी योजनाओं के माध्यम से जनता का पैसा उसे वापस लौटाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों के कल्याण की योजनाएं लागू की गई हैं। मुफ्त सिंचाई की सुविधा दी गई है। किसान दुर्घटना बीमा की धनराशि को एक लाख रुपए से बढ़ाकर पांच लाख रुपए किया गया है, ताकि किसान के परिवार की मदद हो सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इण्टर पास छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए जा चुके हैं। गरीबों को लोहिया आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है। मरीजों और दुर्घटना में घायल लोगों को तत्काल स्वास्थ्य व चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 108 समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा सफलतापूर्वक संचालित हो रही है। निःशुल्क 102 नेशनल एम्बुलेन्स सेवा गर्भवती माताओं को अस्पताल ले जाने और प्रसव के उपरान्त वापस लाने के लिए आरम्भ की जा चुकी है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से भर्तियों के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पढ़ाई व इलाज के लिए बेहतर सुविधा दी गई है। बिजली के क्षेत्र में तेजी से काम हो रहा है। इलाहाबाद और ललितपुर में स्थापित हो रहे बिजली कारखानों से ऊर्जा का उत्पादन कुछ समय बाद प्रारम्भ हो जाएगा। प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को और बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अम्बिका चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने चुनाव के दौरान किये गये वादों को पूरा किया है। राज्यसभा के सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा कि सरकार के कार्यों और उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाया जाए। इस अवसर पर सांसद राज्यसभा किरनमय नन्दा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल, सांसद ऊषा वर्मा, पूर्व सांसद जय प्रकाश रावत ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

 

Leave a Reply