पिछड़े गाँव को एडाप्ट कर विकास कराये आकांक्षा समिति

  • निराश्रित एवं असहाय बच्चों की पढ़ाई एवं उनकी देख-रेख में हर सम्भव मदद की जायेगीः डा. फराह उस्मानी 
 

  • आकांक्षा समिति राजकीय बाल गृह शिशु सदन, लखनऊ में जगह के अभाव को दृष्टिगत रखते हुए आकांक्षा समिति की ओर से निर्मित दो नये कमरे बनवाने का कार्य: प्रीति
राजकीय बाल गृह शिशु सदन, लखनऊ में बच्चों के साथ आकांक्षा समिति की पदाधिकारी
राजकीय बाल गृह शिशु सदन, लखनऊ में बच्चों के साथ आकांक्षा समिति की पदाधिकारी
उत्तर प्रदेश आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा डा. फराह उस्मानी ने कहा कि निराश्रित एवं असहाय बच्चों की पढ़ाई एवं उनकी देख-रेख में हर सम्भव मदद की जायेगी। उन्होंने कहा कि निराश्रित एवं असहाय बच्चों के लिए रोचक कहानियों की पुस्तके उपलब्ध कराकर बाल पुस्तकालय खुलवाने में सहायता की जायेगी। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति ने प्रदेश के प्रत्येक जनपद के पिछड़े एक गाँव को एडाप्ट कर विकास कार्यो को क्रियान्वित कराने में हर सम्भव सहयोग कर रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निराश्रित एवं असहाय बच्चों के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू किया गया है, परन्तु ऐसी इन योजनाओं से अधिक से अधिक बच्चों को लाभान्वित कराने हेतु सामाजिक संस्थाओं को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति की सदस्यायें सामाजिक उत्थान के कार्यो में अपनी अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करें, ताकि अधिक से अधिक लोग प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सकें।
आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा डा. फराह उस्मानी आज राजकीय बाल गृह शिशुसदन, लखनऊ में आकांक्षा समिति की ओर से निर्मित दो नये कमरों का लोकार्पण करने के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रही थीं। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति का उद्देश्य असहाय एवं निराश्रित बच्चों एवं लोगों की मद्द करना है। उन्होने कहा कि ऐसे सामाजिक कार्य करने से अत्यधिक संतोष एवं प्रसन्नता प्राप्त होती है।
आकांक्षा समिति जनपद लखनऊ की अध्यक्षा प्रीति चौधरी ने कहा कि राजकीय बाल गृह शिशुसदन, लखनऊ में जगह के अभाव को दृष्टिगत रखते हुए आकांक्षा समिति की ओर से निर्मित दो नये कमरों को बनवाने का कार्य किया गया है और आगे भी आवश्यकतानुसार मद्द करने में आकांक्षा समिति पीछे नहीं रहेगी। उन्होने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा डा. उस्मानी पहली अध्यक्षा हैं, जिन्होंने अपने व्यस्ततम कार्यो में से अपना बहुमूल्य समय निकाल कर राजकीय बाल गृह शिशुसदन, लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया।
कार्यक्रम में राजकीय बाल गृह शिशुसदन, लखनऊ के बच्चों ने स्वागत गीत एवं प्रेरणादायक ‘‘नन्हा बीज बोने पर एक पौधा बनेगा, और अच्छे कार्य करने पर देश महान बनेगा’’ गाकर श्रोताओं का दिल जीत लिया। कार्यक्रम में आकांक्षा समिति की वरिष्ठ सदस्या डा. मालविका पाण्डेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित राजकीय बाल गृह शिशु सदन, लखनऊ की अधीक्षिका एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply