निस्तारण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें अधिकारी: सगर

  • तहसील दिवस में छः किसानों के बने क्रेडिट कार्ड, साथ ही तहसील दिवस में 111 शिकायतों में 14 का मौके पर निस्तारण
तहसील दिवस में शिकायतें सुनते विशेष सचिव राजस्व जेपी सगर
तहसील दिवस में शिकायतें सुनते विशेष सचिव राजस्व जेपी सगर

बदायूं में लगभग आठ-नौ वर्ष से बिरासत का प्रकरण लंबित पाए जाने पर विशेष सचिव राजस्व जेपी सगर ने जांच कराकर ही विरासत दर्ज करने के निर्देश देते हुए एक शिकायती पत्र के आधार पर ग्राम शाहपुर में एमडीएम बंटने की जानकारी एबीएसए तथा बीडीओ को न होने पर असंतोष व्यक्त किया।
विशेष सचिव राजस्व जेपी सगर, जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डीएस यादव एवं मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ तहसील सहसवान में आयोजित तहसील दिवस में जनता की शिकायतों को सुन रहे थे। ग्राम दहगवां के मुहम्मद नाजिम ने शिकायत की कि उसके पिता की मृत्यु लगभग आठ-नौ वर्ष पूर्व हो चुकी है और खाता संख्या 0065 की बिरासत अब तक दर्ज नहीं हो पाई है। श्री सगर ने इस पर असंतोष व्यक्त किया तो एसडीएम सहसवान ने कहा कि इसे जल्द ही दर्ज करा दिया जाएगा। जिसपर विशेष सचिव ने निर्देश दिए हैं कि यह काफी पुराना प्रकरण है, जांच के बाद ही विरासत दर्ज की जाए। ग्राम शाहपुर के प्रधान इसरार ने शिकायत की कि वह 18 सितम्बर को आयोजित तहसील दिवस में शिक्षक राजकुमार के विद्यालय न आने तथा एमडीएम न बंटने के कारण खाद्यान सड़ने की शिकायत कर चुका है, परन्तु अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। विशेष सचिव ने सम्बंधित एबीएसए तथा बीडीओ को तलब कर सच्चाई जानने का प्रयास किया तो दोनों अधिकारियों को पता ही नहीं था कि उक्त स्कूल में एमडीएम बंट रहा है अथवा नहीं। विशेष सचिव ने इस प्रकरण को आपत्तिजनक बताते हुए मौका मुआयना कर अग्रिम कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए हैं।
विशेष सचिव ने गत तहसील दिवसों के निस्तारण प्रकरणों की पत्रावलियों को निकलवाकर गहनता से मुआयना कर तहसील दिवसों में प्राप्त शिकायतों को गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण के निर्देश दिए हैं। विधवा पेंशन बैंक खाते में न पंहुचने सम्बंधी लगातार कई शिकायतें मिलने पर जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने गहरी नाराजगी जताते हुए सम्बंधित बीडीओ को निर्देश दिए हैं कि इन प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराया जाए। दो विकलांगों द्वारा रिक्शे की मांग करने पर जिलाधिकारी ने तुरन्त जिला विकलांग कल्याण अधिकारी को मौके पर तलब कर कहा कि इनका नाम, पता नोट कर माह दिसम्बर में लगने वाले कैम्प में इन्हें भी रिक्शे उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। वाल श्रमिक विद्यालयों में कार्यरत् शिक्षिकाओं ने 43 माह से मानदेय न मिलने की शिकायत की तो जिलाधिकारी ने पत्रावली सहित सम्बंधित अधिकारी को शिविर कार्यालय पर तलब किया है ताकि इस प्रकरण को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराया जा सके।

तहसील दिवस में भूमि पैमाइश, अवैध कब्जे, मेंढ़ तोड़ने सहित अन्य तमाम विभागों से सम्बंधित कुल 111 शिकायतें प्राप्त हुईं जिसमें 14 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया गया। इससे पूर्व विशेष सचिव, जिलाधिकारी, एसएसपी ने नगर पालिका परिषद पहुंचकर सभागार के पुनः निर्माण एवं सौंदर्यकरण का फीता काटकर उद्घाटन किया। यहां तीनों अधिकारियों का माल्यार्पण कर स्वागत करने के साथ शाल उढ़ाकर तथा शील्ड भेंट कर नगर पालिका अध्यक्ष ने सम्मानित किया। इसके बाद जिलाधिकारी ने विशेष सचिव को सहस्त्रबाहु किले को सहसवान पर्यटक स्थल के रूप में परिवर्तित किए गए कार्य का भी मौका मुआयना कराया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सहसवान हरीशंकर यादव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply