नवागत डीएम शंभूनाथ यादव ने कार्यभार ग्रहण किया

कलेक्ट्रेट परिसर में घुमते नवागत जिलाधिकारी शंभूनाथ यादव
कलेक्ट्रेट परिसर में घुमते नवागत जिलाधिकारी शंभूनाथ यादव

बदायूं में नवागत जिलाधिकारी शंभूनाथ यादव ने गुरूवार को जिला कोषागार के डबल लॉक पहुंचकर विधिवत् जिलाधिकारी का चार्ज संभाल लिया है। उन्होंने कहा कि शासन से प्राप्त धन का सदुपयोग कराना, जनता की शिकायतों का त्वरित निस्तारण सहित कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने पर विशेष तरजीह दी जाएगी।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर सिंह यादव के साथ कोषागार पहुंच कर आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करते हुए जिलाधिकारी का चार्ज गृहण किया। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकताओं में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के साथ ही विकास कार्यों एवं महिला कल्याण के लिए संचालित योजना का भली-भांति क्रियान्वयन कराने एवं जनता की शिकायतों की सुनवाई कर उनका त्वरित निस्तारण कराया जाएगा।
अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के अलावा लापरवाह और कामचोर अधिकारियों के साथ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु प्राप्त धन का सदुपयोग कराने पर विशेष वरीयता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों के साथ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में नियमित उपस्थित को चैक करने के लिए आकस्मिक रूप से छापामारी कर दोषियों को सजा दी जाएगी। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट का भ्रमण किया और विभिन्न पटलों पर जाकर कार्यप्रणाली को परखा।
निश्चित अवधि तक कार्यालय में बैठकर जन शिकायतों को न सुनने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लोहिया ग्रामों में धन की उपलब्धता के बाद जो विकास कार्य अपूर्ण हैं, इसके लिए सम्बंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय करके उनके विस्द्ध कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।
जिलाधिकारी वर्ष 1981 बैच के पीसीएस अधिकारी हैं और वर्ष 2001 में आईएएस कैडर प्राप्त हुआ है। इससे पूर्व जिलाधिकारी बाल विकास पुष्टाहार विभाग में निदेशक,उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति आयोग में सचिव के पदों पर तैनात रहने के साथ ही मिर्जापुर एवं जौनपुर में उप जिलाधिकारी, एटा, चित्रकूट, कुशीनगर में एडीएम के पद पर भी रहे हैं, जनपद मऊ के अतिरिक्त वर्ष 2005 से 25 जून 2007 तक वह यहां सीडीओं के पद पर तैनात रहे हैं। श्री शंभूनाथ जनपद चंदौली से जिलाधिकारी के पद से स्थानान्तरित होकर यहां आए हैं। जिलाधिकारी मूलतः इलाहाबाद के रहने वाले हैं और यहीं शिक्षा-दीक्षा गृहण की है।
इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट राजेन्द्र प्रसाद यादव, उप जिलाधिकारी सदर प्रदीप कुमार यादव,वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी, जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी अशोक यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply