डीएनए अखबार के मालिक प्रो. निशीथ राय बने कुलपति

  • प्रो. निशीथ राय ने उ.प्र. विकलांग उद्धार डॉ. शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय के कुलपति पद का कार्यभार ग्रहण किया
प्रोफेसर निशीथ राय
प्रोफेसर निशीथ राय
डेली न्यूज एक्टिविस्ट अखबार के मालिक प्रोफेसर निशीथ राय ने उत्तर प्रदेश विकलांग उद्धार डॉ. शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय के कुलपति पद का कार्यभार आज ग्रहण कर लिया। लखनऊ में यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रो0 राय का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा।
ज्ञातव्य है कि प्रो. निशीथ राय इससे पूर्व लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व विभाग में प्रोफेसर एवं अध्यक्ष के पद पर कार्यरत थे। वे केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित रीजनल सेण्टर फॉर अर्बन एण्ड इन्वायरमेन्टल स्टडीज के निदेशक पद पर भी कार्यरत थे। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एम.ए. एवं पी.एच.डी. की उपाधि प्राप्त की तथा जनवरी, 1991 से लखनऊ विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के रूप में अध्यापन कार्य प्रारम्भ किया।
प्रो. राय ने एक दर्जन से अधिक पुस्तकों का लेखन व सम्पादन के साथ-साथ 13 शोध पत्रों का प्रकाशन भी किया। उन्होंने 13 बुक रिव्यू, दो दर्जन से अधिक शोध कार्य एवं टेªनिंग माड्यूल तैयार किए। इसके अलावा 200 से अधिक राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय संगोष्ठियों का आयोजन भी किया। प्रो. राय ने लखनऊ विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, भावनगर विश्वविद्यालय, गुजरात एवं पाण्डेचेरी विश्वविद्यालय की कार्य परिषद एवं सेलेक्शन कमेटी के सदस्य के रूप में कार्य भी किया है।

Leave a Reply