चर्चित पत्रकार तरुण तेजपाल पर यौन उत्पीड़न का आरोप

 

  • गोवा फेस्टिवल के दौरान सहकर्मी का ही किया था उत्पीड़न
  • मामले को दबाने की नीयत से तरुण तेजपाल पत्रिका से हटे 
यौन उत्पीड़न के आरोपी तरुण तेजपाल
यौन उत्पीड़न के आरोपी तरुण तेजपाल
लग रहा है कि व्यवस्थापिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका के साथ धर्म और मीडिया से जुड़े प्रमुख लोगों के बीच ऐसी प्रतियोगिता चल रही है कि अनैतिकता के समंदर में कौन ज्यादा गहरे तक पहुँच जाये? जी हाँ, अब खोजी पत्रिका तहलका के चर्चित संपादक तरुण तेजपाल पर यौन उत्पीड़न जैसा संगीन और सनसनीखेज आरोप लगा है, लेकिन शातिर दिमाग तरुण तेजपाल ने मामले को दबाने की नीयत से खुद को पत्रिका से फिलहाल अलग कर लिया है। उनका काम अब मैनेजिंग एडिटर खुद देखेंगीं।
सूत्रों के अनुसार तहलका पत्रिका में ही कार्यरत एक महिला सहकर्मी ने तरुण तेजपाल पर आरोप लगाया है कि गोवा फेस्टिवल के दौरान तरुण तेजपाल ने उसके कपड़े उतारने का प्रयास किया, साथ ही आरोप है कि कई बार उसके अंगों को छूआ। आरोप लगाने वाली महिला ने उक्त बात पत्रिका की मैनेजिंग एडिटर को मेल कर कही है, साथ ही उसने मांग की है कि पत्रिका कमेटी गठित कर घटना की जांच कराये, लेकिन पत्रिका ने अंदरूनी मामला बताते हुए कमेटी गठित करने से इंकार कर दिया है, लेकिन मामला खुलते ही तरुण तेजपाल ने खुद को पीछे खींच लिया। अब उनका कार्य अगले छः महीने तक मैनेजिंग एडिटर खुद देखेंगी। हालांकि आरोपी तेजपाल ने मैनेजिंग एडिटर को पत्र लिखकर आरोप लगाने वाली सहकर्मी से बिना शर्त माफ़ी मांगते हुए इन आरोपों की ज़िम्मेदारी भी ली है, साथ ही सफाई देते हुए कहा है कि परिस्थितयों को गलत तरीके से समझने के कारण ही यह दुर्भाग्यपूर्ण भूल हुई और हम सब इसके खिलाफ लड़ने के लिए संकल्पित हैं।
उधर तेजपाल इस घटना को एक छोटी सी भूल करार दे रहे हैं, वहीँ आरोप लगाने वाली सहकर्मी दुर्घटना को भूल या गलती नहीं, बल्कि यौन उत्पीड़न बता रही है। उसका कहना है कि गोवा में हुए आयोजन के दौरान तेजपाल ने उसे निर्वस्त्र करने की कोशिश की। इसके साथ ही लगातार दो दिन तक वे जब-तब उसके शरीर को टटोलते भी थे। आरोप लगाने वाली महिला का कहना है कि उसके साथ यह दुर्व्यवहार एक बार नहीं, बल्कि दो बार हुआ। वह फिलहाल सदमे में है।

इधर सूत्रों का कहना है आरोपी तेजपाल ने मामले को दबाने के इरादे से खुद को पत्रिका से फिलहाल अलग कर लिया है, लेकिन मामला सार्वजनिक होने के बाद परिस्थितयां बदल गईं हैं। आरोप लगाने वाली महिला अब पुलिस के पास भी शिकायत करा सकती है और अगर, ऐसा हुआ, तो तेजपाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Leave a Reply