गुड न्यूज: श्रीहरिकोटा से जीएसएलवी-डी5 सफलता पूर्वक लांच

गुड न्यूज: श्रीहरिकोटा से जीएसएलवी-डी5 सफलता पूर्वक लांच
गुड न्यूज: श्रीहरिकोटा से जीएसएलवी-डी5 सफलता पूर्वक लांच

भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान ने एक और उपलब्धि हासिल करने की ओर कदम बढ़ा दिया है। श्रीहरिकोटा से जीएसएलवी-डी5 सफलता पूर्वक लांच कर दिया गया, इसमें स्वदेश निर्मित क्रायोजेनिक इंजन का प्रयोग किया गया है।

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आजम खां ने भारत द्वारा श्रीहरिकोटा रेंज से जीएसएलवी-डी5 राकेट के सफल प्रक्षेपण किये जाने पर अपनी खुशी का इजहार करते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को दिली मुबारकबाद दी है। आज जारी एक बधाई सन्देश में उन्होंने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों ने एक बार फिर पूरी दुनिया को दिखा दिया है कि साइंस और टेकनोलॉजी के क्षेत्र में हमारा देश किसी से भी कम नहीं है।

आजम खां ने कहा कि आज जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर जीएसएलवी राकेट सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया उस टेक्नोलॉजी को कुछ देशों ने भारत को देने से इनकार कर दिया था। लेकिन हमारे वैज्ञानिकों ने इस इनकार को सकारात्मक में रूप लिया और स्वदेशी टेक्नोलॉजी विकसित करने में जुट गए और अंततः वे इसे विकसित करने में सफल रहे। उन्होंने कहा कि हमारे इन वैज्ञानिकों ने दुनिया भर में देश के मान-सम्मान में और भी इजाफा किया है और हम सब को उन पर नाज है।

Leave a Reply