धार्मिक पर्व की तरह मनी गांधी और शास्त्री की जयंती

  • धार्मिक पर्वों की भांति मनाएं राष्ट्रीय पर्व: डीएम
  • प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए
  • डीएम, सीडीओ सहित अन्य अधिकारियों ने ध्वजारोहरण
  • गांधी एवं शास्त्री जयन्ती पर शराब माफिया की रही मौज
  • ग्रीन दातागंज पोस्टर प्रतियोगिता में बच्चों ने लिया भाग
नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता रैली में शामिल तमाम लोग
नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता रैली में शामिल तमाम लोग

बदायूं जिले के सरकारी भवनों, शैक्षिक संस्थाओं में ध्वजारोहण कर महात्मा गाँधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित करते हुए जयन्ती मनाई गई। शहर में स्कूली बच्चों द्वारा विशाल रैली निकालकर गांधी एंव शास्त्री जी के आदर्शों को अपनाने का सन्देश दिया गया। सभी शैक्षिक संस्थाओं के छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर सत्य अहिंसा और भाईचारे को बनाए रखने पर बल दिया गया, वहीँ अधिकारी जयंती मनाने में ही व्यस्त रहे और शरं माफियाओं ने आज भी खुल कर शराब बेची और ओवर रेट बेच अन्य दिनों के मुकाबले अधिक कमाई की।
मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट स्थित परिसर में जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार, अपर जिलाधिकारी शीलधर यादव एवं नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव ने ध्वजारोहरण कर गांधी तथा शास्त्री जी की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि, मार्ल्यापण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। श्री त्रिपाठी ने अपने सभा कक्ष में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पर्वों को सरकारी औपचारिकता पूर्ण करने की नियत से न मनाकर धार्मिक पर्व होली दीपावली एवं ईद के त्यौहार जिस हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं, उसी प्रकार राष्ट्रीय पर्वों को भी पूर्ण मनोयोग के साथ मनाना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर त्याग और समर्पण की भावना के साथ एक दूसरे का सहयोग कर गरीबों, असहायों की मदद करना ही सच्ची आस्था और उपासना है।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार ने कहा कि दोनों महापुरूषों के सिद्धान्तों का अनुसरण कर दृढ़ इच्छा शक्ति से ऐसा कार्य करें जो लोग हमेशा याद रखें। एडीएम वित्त शीलधर यादव ने गांधी तथा शास्त्री के प्रासंगिकता का जिक्र करते हुए कहा कि हिंसा से किसी समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता और यदि हो भी जाए तो वह समाधान स्थायी नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि आज के युग में व्यक्ति गांधी तथा शास्त्री के आदर्शवाद और विचारों को भूल गया है। नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव ने गांधी तथा शास्त्री जी के आदर्शों तथा सिद्धान्तों को अपने जीवन में आत्मसात कर सत्य अहिंसा और सत्याग्रह के मार्ग पर चलने की अपील की। कर्लेक्ट्रेट में कार्यक्रम का संचालन उमांकान्त सक्सेना ने किया।
विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह ने ध्वजारोहरण कर महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यापर्ण,पुष्पांजलि अर्पित की। जिलाधिकारी श्री त्रिपाठी और मुख्य विकास अधिकारी श्री सिंह ने गांधी जन्म शती नेत्र चिकित्सालय में ध्वजारोहण कर महापुरूषों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। नेत्र चिकित्सालय की स्थिति में सुधारने हेतु जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी, डा. तारिक अख्तर एवं इंचार्ज सीएमओ को हिदायत दी है कि उपकरण खरीदने हेतु एक सप्ताह में पत्रावली पर उन्हें अवगत कराएं, जिससे सांसद निधि से प्राप्त दस लाख रूपये के उपकरण खरीदे जा सकें। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु वह स्वयं विधायकगणों से भी धनराशि देने का अनुरोध करेंगे। नेत्र चिकित्सालय में सीडीओ ने अपने विचार व्यक्त करते हुए देश की आजादी को चलाए गए आंदोलन की भांति विकास के लिए भी युवाओं तथा किसानों का आव्हान करते हुए कहा कि एकजुटता के साथ कार्य करने से विकास के क्षेत्र में देश आगे बढ़ेगा।
राष्ट्रीय पर्वों में जन सहभागिता बढाने तथा फोटो युक्त मतदाता नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य को जन जन तक पहुंचाने हेतु शहर में एक विशाल रैली को नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर गांधी ग्राउंड पार्क से रवाना किया जो छः सड़का खैराती चौक होते हुए विभिन्न मार्गों से होती हुई गांधी ग्रांउड पर समाप्त हुई। 14 वर्ष से कम आयु वर्ग की दौड़ प्रतियोगिता आयोजित होने के साथ मलिन बस्ती कबूलपुरा, कटरा ब्राहम्पुर में विशेष सफाई कराए जाने के साथ डीडीटी का छिड़काव भी कराया गया। गांधी जी के दर्शन पर भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिला कारागार, जिला अस्पताल एवं सूरजकुण्ड स्थित गुरूकुल में फलों का भी वितरण किया गया। गांधी आश्रम में चरखे से कताई तथा अस्पृथ्यता निवारण पर गोष्ठी का भी आयोजन हुआ। नगर पालिका परिषद में गांधी दर्शन पर बच्चों का भाषण एवं रामधुन तथा जन सभा का आयोजन किया गया। इसके अलावा ब्लाक, तहसील तथा ग्रामीण अंचलों में गांधी तथा शास्त्री जयन्ती को पूरे हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों, निराश्रित महिलाओं एवं विकलांगों को भी सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।
उधर आज पूर्ण शराब बंदी के बावजूद जिले भर में खुल कर सरकारी ठेकों पर ही शराब बिकी। सूत्रों का कहना है कि आज माफियाओं ने ओवर रेट भी बेची, जिससे अन्य दिनों की तुलना में अधिक कमाई की, लेकिन अधिकारियों ने सेटिंग के चलते कोई कार्रवाई नहीं की। गांधी और शास्त्री जयंती मनाने के बहाने ही व्यस्त रहे।

पुलिस क्षेत्राधिकारी पूनम सिरोही को प्रतीक चिन्ह देते चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता।
पुलिस क्षेत्राधिकारी पूनम सिरोही को प्रतीक चिन्ह देते चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता।

कस्बा दातागंज में इस अवसर पर एसकेएस ग्रुप द्वारा ग्रीन दातागंज पोस्टर प्रतियोगिता-2013 का पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया, जिसका उदघाटन मुख्य अतिथि पुलिस क्षेत्राधिकारी पूनम सिरोही, विशिष्ट अतिथि चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता व प्रभारी निरीक्षक गंभीर सिंह यादव ने गांधी जी और शास्त्री जी की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया। विभिन्न प्रतियोगिताओं में सौ से अधिक बच्चों ने भाग लिया, जिनमें परीक्षा कुशवाह को प्रथम, अपूर्व गुप्ता को द्वितीय, तनवीर अंसारी को तृतीय के साथ देवेश, मनोज, बुशरा, रश्मि और सुनैना सिंह को सांत्वना पुरस्कार दिए गए, इसके अलावा निधि, मोहित, सना, सोनम और कीर्ति सक्सेना को भी प्रशंसनीय पुरस्कार दिए गए।

इस अवसर पर दातागंज के युवा व लोकप्रिय चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि गांधी जी को आदर्श मानते हुए युवा स्वयं के साथ देश को उज्जवल बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचार आज भी उतने की प्रासंगिक हैं, जितने आज़ादी के समय थे। श्री गुप्ता ने कहा कि व्यक्ति में देश और समाज के लिए कुछ करने की ललक हो, तो उसे शास्त्री जी के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। क्षेत्राधिकारी पूनम सिरोही ने गाँधी जी और शास्त्री जी के पदचिन्हों पर चलने का बच्चों से आह्वान किया एवं प्रभारी निरीक्षक गंभीर सिंह यादव ने कविताओं के माध्यम से बच्चों को जागरूक करने का प्रयास किया। एसकेएम इंटर कालेज की पूर्व प्रधानाचार्य ने भी विचार व्यक्त किये, इस मौके पर गीतांजलि सक्सेना, नंदकिशोर गुप्ता, भगवान सिंह, शेखर सक्सेना, रंजीत कश्यप, फाकिर, सप्पू यादव, पल्लव गुप्ता, सचिन गुप्ता, सुमित अभिषेक, केशव, नितिन, संजू, विवेक, शानू, आदित्य और लक्ष्मण, अजय मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply