गरीबों के लिए स्थानीय निकायों में बनाये जायेंगे आवास

बैठक में दिशा-निर्देश देते सीडीओ उदयराज सिंह व डीएम सीपी त्रिपाठी
बैठक में दिशा-निर्देश देते सीडीओ उदयराज सिंह व डीएम सीपी त्रिपाठी

गरीब, बेसहारा लोंगों को आवास उपलब्ध कराने हेतु बदायूं में स्थानीय निकाय स्तर पर आसरा आवास योजना के तहत आवास बनाने के लिए निःशुल्क भूमि उपलब्ध कराने हेतु जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करतें हुए लोहिया ग्रामों में 464 सेालर स्ट्रीट लाइटें लगाने हेतु स्थान चयनित कर सूची नेडा विभाग को 15 नवम्बर तक उपलब्ध कराने की हिदायत दी।
श्री त्रिपाठी और मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह आज विकास भवन स्थित सभा कक्ष में विकास कार्यो की मासिक समीक्षा कर रहे थे। जिलाधिकारी ने कोटे की सम्बद्ध दुकानों का सम्बद्धीकरण समाप्त कर नए कोटेदारों के लिए प्रस्ताव बनाकर जनपद से सम्बद्धीकरण परम्परा को समाप्त कराने के निर्देश बीडीओ को दिए हैं। जिलाधिकारी ने किसान क्रेडिड कार्ड की प्रगति के सम्बन्ध में जिला कृषि अधिकारी तथा एलडीएम से संयुक्त रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से तलब की है, जिससे किसानों को अधिक से अधिक संख्या में क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जा सकें।
डूडा विभाग द्वारा गरीबों को आवास उपलब्ध कराने हेतु स्थानीय निकायों के अधिशासी अधिकारियों से निःशुल्क भूमि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है, जिससे भूमि की उपलब्धतानुसार आवास निर्माण हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा जा सके। जिलाधिकारी ने लोहिया समग्र ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए पाया कि वर्ष 2013-14 हेतु चयनित 31 ग्रामों में सम्पर्क मार्गों के सापेक्ष 6 मार्गों के निर्माण हेतु धनराशि प्राप्त हो गई है शेष ग्राम पहले से ही संतृप्त हैं। विद्युत विभाग को सभी 31 ग्रामों का संतृप्तीकरण करना है, जिसमें 12 गांवों को संतृप्त करने हेतु धनराशि प्राप्त हो गई और शेष धनराशि को निर्गत करने हेतु कार्रवाई जारी हैं। नेडा विभाग द्वारा 31 लोहिया ग्रामों में 464 सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाने हेतु स्थल का चयन कर बीडीओ से रिपोर्ट मांगी गई है।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अभियन्ताओं को निर्देशित करते हुए कहा है कि धनराशि की उपलब्धता के आधार पर ही सड़कों को तोड़ा जाए। धनराशि उपलब्ध न होने की दशा में रोड़ों को उखाड़ कर डाल दिया जाता है, जिससे जनता को बहुत परेशानी होती है। जिलाधिकारी ने वर्ष 12-13 की भांति वर्ष 13-14 के लोहिया ग्रामों में भी नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त शीलधर यदव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply