खेल से सहबंधुत्व की भावना उत्पन्न होती है: मुख्यमंत्री

 

खिलाड़ियों के साथ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
खिलाड़ियों के साथ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज लखनऊ महानगर स्थित 35वीं बटालियन पी0ए0सी0 में आयोजित की जा रही 62वीं आल इण्डिया पुलिस एथलेटिक प्रतियोगिता-2013 के शुभारम्भ की घोषणा करते हुए कहा कि जवानों द्वारा खेलों में रुचि लेने से उनमें सहबंधुत्व की भावना का विकास होता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राज्य के पुलिस संगठन तथा केन्द्रीय पुलिस बल के जवान, देश तथा प्रदेश की आंतरिक सुरक्षा का अपना दायित्व भलीभांति निभाते हैं। उन्होंने कहा कि खेलों से उत्पन्न हुई खेल भावना हम सभी को जोड़ती है और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए प्रेरित करती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार की खेल प्रतिस्पर्धाओं में मेडल जीतने से खिलाडि़यों का उत्साहवर्धन तो होता ही है, साथ ही उनमें कुछ कर दिखाने की भावना भी उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से अच्छे खिलाड़ी निकलते हैं, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतकर राष्ट्र, राज्य तथा अपने संगठन का नाम रौशन करते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विभिन्न प्रदेशों के खिलाड़ी जब आपस में मिलते हैं, तो उन्हें एक दूसरे को जानने का अवसर मिलता है, जिससे उनमें एकता की भावना उत्पन्न होती है।
श्री यादव ने इस प्रतियोगिता के आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि यह आयोजन बहुत ही सुनियोजित ढंग से किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पांच दिन चलने वाली यह प्रतियोगिता भलीभांति सम्पन्न होगी और अपने उद्देश्य को पूरा करेगी। उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता में 31 राज्यों की टीमें भाग ले रही हैं।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर उन्हें प्रतियोगिता की एक कैप भेंट की गई। उन्होंने सभी राज्यों से आई टीमों के मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने एक स्मारिका का विमोचन किया। आयोजकों की तरफ से मुख्यमंत्री को एक स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।
मुख्यमंत्री ने 400 मीटर रेस के महिला तथा पुरुष वर्ग के विजेताओं को मेडल प्रदान किए। पूर्व में, कार्यक्रम के शुभारम्भ के उपरान्त बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में मुख्य सचिव जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव गृह अनिल कुमार गुप्ता, मुख्यमंत्री के परामर्शी आमोद कुमार, पुलिस महानिदेशक देवराज नागर सहित शासन, प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply