खनन माफियाओं पर शिकंजा कसने के निर्देश: शंभूनाथ

बदायूं में कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में शनिवार को आयोजित समीक्षा बैठक में निर्देश देते जिलाधिकारी शम्भू नाथ
बदायूं में कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में शनिवार को आयोजित समीक्षा बैठक में निर्देश देते जिलाधिकारी शम्भू नाथ

बदायूं के जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने कहा है कि अवैध खनन को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जनपद की तहसील सदर, सहसवान एवं दातागंज में अवैध खनन पर कड़ा प्रतिबन्ध लगाया जाए। सम्बंधित उप जिलाधिकारी राजस्व कर्मियों की जिम्मेदारी तय करते हुए खनन माफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में शनिवार को आयोजित राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने अवैध खनन को गम्भीरता से लेते हुए सम्बंधित अधिकारियों से कहा है कि अवैध खनन के मामले में किसी प्रकार की रियायत नहीं बरती जाएगी। उन्होंने राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए हिदायत दी कि राजस्व वसूली बढ़ाई जाए और निर्धारित लक्ष्यानुसार वसूली की जाए। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों की कार्य प्रणाली में चेतावनी के बाद भी सुधार नहीं आएगा, तो ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
जिलाधिकारी ने तहसील दिवसों में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में कहा कि सभी सम्बंधित अधिकारी सच्चाई और पूर्ण ईमानदारी एवं लगन के साथ जनता की शिकायतों एवं समस्याओं का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जो फरियादी अपनी समस्या/शिकायत लेकर सम्बंधित अधिकारियों के कार्यालय आता है, तो उसके साथ अच्छा व्यवहार करते हुए उसकी समस्या का समाधान कराया जाए।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री सहायता कोष के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि गत दो वर्ष में कितने लाभार्थियों को कितनी धनराशि बांटी गई, इसका ब्यौरा उन्हें उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य एवं विविध देयों की वसूली डिमांड के सम्बन्ध में सभी अमीनों को जानकारी होना चाहिए। उनके द्वारा तहसीलों में भ्रमण के दौरान एवं तहसील दिवसों में पहुंचने पर अमीनों से राजस्व वसूली की डिमांड के सम्बन्ध में पूछताछ की जाएगी।
जिलाधिकारी के निर्देश पर विद्युत विभाग के तीनों अधिशासी अभियन्ताओं ने विद्युत आपूर्ति के सम्बन्ध में बताया कि शहर में प्रातः दस से सांय छह बजे तक तथा रात्रि में दस बजे से प्रातः छह बजे तक विद्युत आपूर्ति शैड्यूल निर्धारित है। इसके अलावा आकस्मिक कटौती भी हो सकती है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रातः सात बजे से अपरान्ह दो बजे तक तथा सांय आठ बजे से रात्रि एक बजे तक विद्युत आपूर्ति का शैड्यूल  निर्धारित है। बिसौली, सहसवान, एवं वजीरगंज में डबल ग्रुप होने के कारण शहर में निर्धारित शैड्यूल के अधार पर विद्युत आपूर्ति दी जा रही है। निर्धारित शैड्यूल के अलावा कभी भी आकस्मिक कटौती हो सकती है।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर सिंह यादव, नगर मजिस्ट्रेट राजेन्द्र प्रसाद यादव सहित समस्त उप जिलाधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

अवैध खनन की सूचना पर चौबीस घंटे में होगी कार्रवाई: प्रजापति

डीएम के संरक्षण के चलते माफिया लूट रहा खनिज संपदा

उत्तर प्रदेश में बदायूं बना खनन माफियाओं की राजधानी

Leave a Reply