कोटेदारों व कुकिंग गैस डीलरों पर कसा जाएगा शिकंजा

  • शहरी क्षेत्र में भी सम्बद्धीकरण समाप्त कर नए कोटेदार बनाए जाएंगे
  • नए कुकिंग गैस कनेक्शन पर अवैध वसूली करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई
बैठक में उपस्थित अधिकारीगण
बैठक में उपस्थित अधिकारीगण

बदायूं में मिट्टी के तेल सहित अन्य खाद्यान वस्तुओं की घटतौली करने वाले कोटेदारों पर शिकंजा कसने हेतु आकस्मिक रूप से छापामार कार्रवाई करने के साथ ही कुकिंग गैस की कालाबाजारी करने एवं नए कनेक्शन के नाम पर अधिक राशि की वसूली करने वाले डीलरों के विरूद्ध सख्त कदम उठाकर उनको दंडित किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों की तर्ज पर अब शहरी क्षे़त्र में सम्बद्ध चल रही राशन की दुकानों का सम्बद्धीकरण समाप्त कर नए कोटेदार तैनात किए जाएंगे।
जिला खाद्य एवं रसद सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने समिति के सदस्यों की समस्याओं और उनके सुझावों को सुनकर सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि समिति सदस्यों द्वारा प्राप्त होने वाली सूचनाओं के आधार पर खाद्यान वितरण में मनमानी करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। बैठक में  एपीएल कार्ड धारकों को गेहूं न मिलने, नगर पालिका तथा नगर पंचायतों के इओ द्वारा बनाए डुप्लीकेट राशन कार्डों को कोटेदार द्वारा न मानने, मिलावटी दूध का कारोबार करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने निर्धारित मानक के विरूद्ध पोलीथिन बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाने जैसी तमाम शिकायतें तथा सुझाव प्राप्त हुए जिसपर जिलाधिकारी ने समिति सदस्यों को कार्रवाही का आश्वासन देते हुए सम्बंधित अधिकारियों को हिदायत दी है कि सुझावों, समस्याओं को नोट कर उनपर प्रभावी कार्रवाई अमल में लाई जाए।
जिला पूर्ति अधिकारी सत्यदेव ने बताया कि जनपद में 535985 एपीएल के राशन कार्ड प्रचलित हैं जिसमें प्रति कार्ड पर ग्रामीण क्षेत्र में तीन लीटर, शहरी क्षेत्र में गैस कनेक्शन धारकों को भी तीन लीटर बिना गैस कनेक्शन धारकों को चार लीटर मिट्टी का तेल निर्गत करने के साथ ही प्रति राशन कार्ड 8 किलो ग्राम गेहूं रू0 6.60 प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाता है। बीपीएल योजना के 73522 राशन कार्ड प्रचलित हैं इन राशन कार्ड धारकों को 15 किलो गेहूं, 20 किलो चावल, प्रति कार्ड धारक को दिया जाता है। गेहूं का मूल्य रू0 4.65 प्रति किलो एवं चावल का मूल्य रू0 6.15 प्रति किलो तथा 700 ग्राम प्रति यूनिट रू0 13.50 प्रति किलोग्राम की दर से चीनी दिए जाने के साथ एपीएल की भांति मिट्टी का तेल दिया जा रहा है। अन्त्योदय योजना के 45221 राशन कार्ड प्रचलित हैं इन कार्ड धारकों को भी 15 किलो गेहूं तथा 20 किलो चावल दिया जाता है। इस योजना में गेहूं का मूल्य रू0 2.00 प्रति किलो तथा चावल को मूल्य रू0 3.00 प्रति किलो तथा चीनी बीपीएल की भांति, मिट्टी का तेल एपीएल की भांति दिया जाता है। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव, एसडीएम सहसवान हरी शंकर यादव, बिसौली गुलाब चन्द्र, दातागंज वैभव मिश्र सहित नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों के अध्यक्षगण मौजूद रहे।

Leave a Reply