कानपुर में अत्याधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष का उद्घाटन

  • मुख्यमंत्री आधुनिक नियंत्रण कक्ष के लिए नए वाहनों की फ्लीट को भी झंडी दिखाकर रवाना किया 
कानपुर में अत्याधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, साथ में खड़े हैं शिवपाल सिंह यादव
कानपुर में अत्याधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, साथ में खड़े हैं शिवपाल सिंह यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज पुलिस लाइन, कानपुर में जीपीएस सिस्टम तथा सीसीटीवी कैमरे से सुसज्जित अत्याधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष का उद्घाटन किया तथा हाईटेक कण्ट्रोल रूम का अवलोकन भी किया।
उद्घाटन के पश्चात पुलिस लाइन परेड ग्राउण्ड में आयोजित समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने पेट्रोलिंग में लगायी गयी इनोवा, इण्डिका कार, आधुनिक मोटर साइकिल एवं नई तकनीक से सुसज्जित साइकिलों को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर शान्ति समिति के सदस्यों व विशेष पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि शहर के विस्तार व महानगरों की शान्ति व्यवस्था तथा अपराध नियंत्रण के लिए कैबिनेट में हाईटेक कण्ट्रोल रूम बनाने का फैसला लिया गया था। उसी फैसले के अन्र्तगत कानपुर नगर में प्रदेश का पहला हाईटेक कण्ट्रोल रूम बनाया गया है। यह नियंत्रण कक्ष जीपीएस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरों व नई टेक्नालाजी से सुसज्जित होगा।
श्री यादव ने कहा कि इस हाईटेक कण्ट्रोल रूम के माध्यम से पुलिस कम से कम समय में घटनास्थल पर पहुँच कर त्वरित कार्यवाही करेगी और जनता की मदद के लिए पहुंचेगी। घटनाओं का कम से कम समय में खुलासा होगा। यह कण्ट्रोल रूम पुलिस को दिशा देगा। इसमें सरकार भी मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने आशा जताई कि नई टेक्नालाजी का लाभ लेकर उत्तर प्रदेश की पुलिस अपराध नियंत्रण व शान्ति व्यवस्था कायम रखने में अग्रणी भूमिका निभायेगी। उन्होंने कहा कि थाने से लेकर पुलिस तक के व्यवहार में सुधार आयेगा, गरीबों तथा जिनके साथ अन्याय होगा, पुलिस उनके साथ खड़ी दिखाई देगी।
इस अवसर पर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग, सिंचाई, राजस्व आदि के मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि जो लोग देश व प्रदेश की तरक्की चाहते हैं, वह सभी जगह सद्भावना और भाईचारा भी चाहते हैं। उन्होंने कहा कि आबादी बढ़ने के साथ अपराध भी बढ़ते हैं, शान्ति समिति के सदस्यों तथा विशेष पुलिस अधिकारियों के सहयोग से अपराध नियंत्रण तथा समाज में सद्भावना व भाईचारा स्थापित करने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर प्रदेश के कारागार मंत्री राजेन्द्र चौधरी, वस्त्र एवं रेशम उद्योग मंत्री शिवकुमार बेरिया, जन-प्रतिनिधि गण, प्रमुख सचिव गृह, पुलिस महानिदेशक तथा पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित थे। समारोह का संचालन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यशस्वी यादव ने किया। उन्होंने मुख्यमंत्री जी को स्मृति-चिन्ह भेंट किया।
इस कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री जी ने ग्रीनपार्क का निरीक्षण किया तथा ग्रीनपार्क में कराये गये कार्यों के निरीक्षण के साथ प्रस्तावित कार्यों की रूपरेखा भी समझी। यहां पर पत्रकारों से वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के पारदर्शी क्रियान्वयन व जनहितार्थ कार्यों को निष्पादित कराना सरकार की प्राथमिकता है। ग्रीनपार्क में प्रस्तावित अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच के विषय में पूछे गये प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि ग्रीनपार्क में क्रिकेट मैच हो, साथ ही खेलकूद की अन्य विधाओं का भी विकास हो। इसके लिए सरकार हर सम्भव प्रयास करेगी, साथ ही स्टेडियम को खेलों के वांछित मानकों के अनुसार विकसित किया जायेगा। श्री यादव ने कहा कि सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास की दिशा में लगातार क्रियाशील है, साथ ही प्रदेश को औद्योगिक विकास के क्षेत्र में भी आगे ले जाने के लिए प्रयास कर रही है।
 

प्रदेश में विकास कार्यों को कराकर आगे बढ़ना है: मुख्यमंत्री

कानपुर में लैपटॉप बांटते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व शिवपाल सिंह यादव
कानपुर में लैपटॉप बांटते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व शिवपाल सिंह यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों को कराकर आगे बढ़ना है। यह काम मानवता एवं ईमानदारी के रास्ते पर चलकर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के शिक्षा के स्तर में बढ़ोत्तरी करनी होगी, तभी विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।
मुख्यमंत्री ने कानपुर जनपद के मेहरबान सिंह का पुरवा स्थित चौधरी हरमोहन सिंह पैरामेडिकल साइन्स एण्ड नर्सिंग इंस्टीटयूट में आज स्व. चौधरी हरमोहन सिंह के जन्म दिवस पर कानपुर विकास प्राधिकरण व लोक निर्माण विभाग की अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए।
मुख्यमंत्री ने समारोह के दौरान कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों कल्याणपुर विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम गम्भीरपुर, मिर्जापुर, गड़रियनपुर आदि का लोकार्पण किया तथा कैनाल पटरी पर मल्टी लेबल पार्किंग शताब्दी नगर योजना के अन्तर्गत फेस-3 एवं फेस-4 में ईडब्ल्यूएस भवनों का निर्माण, कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत 2 एवं 3 बीएचके बहुमंजिला भवनों का निर्माण तथा फूलबाग स्थित केईएम गांधी भवन हाल का जीर्णोद्धार, शिलान्यास एवं लोक निर्माण विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास के अतिरिक्त राज्य योजना सामान्य उप्र व्यापार विकास निधि के अन्तर्गत जरीब चौकी से विजय नगर तक तथा लखनऊ-झांसी मार्ग का चौड़ीकरण एवं जिला योजना के अन्तर्गत फुफआर सुईथोक से हाथीपुर रेलवे क्रासिंग तक आदि क्रियान्वित किए जाने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए शौर्य पुरुष स्व. चौधरी हरमोहन सिंह के जीवन पर आधारित वृत्त चित्र का विमोचन किया।
श्री यादव ने गया कुमारी यादव, डा. राममोहन दीक्षित, बाबू सिंह, गुलाम मियाजी तथा लक्ष्मी शंकर आदि वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करते हुए रत्ना सचान, पंकज यादव, अंशिका आदि मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतीक चिन्ह् देकर सम्मानित किया तथा कुमारी खुशबू, पारुल, पिंकी, प्रीति आदि नौ 12वीं पास छात्र-छात्राओं को लैपटाप वितरित किए। उन्होंने कहा कि स्व. चौधरी हरमोहन सिंह हमेशा गरीबों और सिद्धान्तों की लड़ाई लड़ते थे। उन्होंने कहा कि वह एक जुझारू एवं ईमानदार नेता थे। स्व. चौधरी हरमोहन सिंह ने हमेशा संघर्ष किया। वह एक ग्राम प्रधान से बढ़कर आगे राज्य सभा तक पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि स्व. चौधरी अपने जीवनकाल में आन्दोलन आदि में हमेशा समाजवादी पार्टी के जुड़े रहे तथा समाजवादी पार्टी को आगे बढ़ाने में सदैव तत्पर रहे, उनकी पहचान एक महापुरुष की तरह है। सुखराम सिंह यादव पूर्व सभापति की मांग है कि मेहरबान सिंह का पुरवा का नाम बदलकर स्व. चौधरी हरमोहन सिंह के नाम पर कर दिया जाए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में कोई ऐसा कार्य किया जाए कि जिसमें स्व. चौधरी हरमोहन सिंह को हमेशा याद दिया जाए।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हमेशा उनको याद करती रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार ने किसानों को मुफ्त सिंचाई किए जाने का लाभ दिया है तथा हमारी सरकार हर क्षेत्र में काम कर रही है। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि पूर्व की सरकार ने पैसा बर्बाद किया था। हमारी सरकार विकास का कार्य करा रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा प्रदेश है। विकास कार्यों को कराना हमारी सरकार की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा ठोस विकास कार्य कराए जाएंगे तथा बिजली की आपूर्ति भी सुनिश्चित की जाएगी तथा गरीबों के मुफ्त इलाज हेतु दवाइयों, एम्बुलेन्स आदि व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि यदि विपक्षी पार्टियां षड्यंत्र करके माहौल बिगाड़ने की कोशिश करेंगी, तो हमारी सरकार ईमानदारी से उन्हें रोकेगी। इस कार्य हेतु चाहे जो फैसला करना पड़े। उन्होंने कहा कि ग्रामों के विकास कार्यों को कराकर ग्रामीण जनता को खुशहाल बनाना है। हमारी सरकार ने जो घोषणाएं की थीं, उनको कन्या विद्या धन, लैपटाप वितरण, बेरोजगारी भत्ता आदि कार्यों से अमली जामा पहना रही है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार की नकल राजस्थान आदि प्रदेश भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की कथनी-करनी में कोई अन्तर नहीं है। प्रदेश के सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्व. चौधरी हरमोहन सिंह की जीवन चर्चा करते हुए कहा कि हम लोग कभी उन्हें भुला नहीं पाएंगे। इस अवसर पर वस्त्र एवं रेशम उद्योग मंत्री शिव कुमार बेरिया सहित जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।