कपाट खुलने की खबर से पहले आई रावल की गिरफ्तारी की खबर

छेड़छाड़ का आरोपी मुख्य रावल वी. केशवन नंबूदरी
छेड़छाड़ का आरोपी मुख्य रावल वी. केशवन नंबूदरी

           किरन कांत

बद्री धाम के कपाट खुलने की तिथि को लेकर दुनिया भर में फैले भक्त प्रतीक्षारत थे, लेकिन खबर आई कि मुख्य रावल वी. केशवन नंबूदरी महिला से छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार कर लिए गये हैं। मुख्य रावल वी. केशवन नंबूदरी पर लगे आरोप को लेकर भक्तगण स्तब्ध हैं, वहीं आक्रोशित भी नज़र आ रहे हैं।

मुख्य रावल वी. केशवन नंबूदरी पर दिल्ली के महरौली थाना क्षेत्र में एक महिला ने छेड़छाड़ का मामला दर्ज कराया है। महिला का आरोप है कि वह नंबूदरी से होटल में मिली थी, जहाँ उसके साथ नंबूदरी ने छेड़छाड़ की, इसके बाद महिला की ओर से धारा 354 के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया गया। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के चेयरमैन गणेश गोदियाल ने मुख्य रावल नंबूदरी को पद से हटा दिया है और उनकी जगह ईश्वर नंबूदरी को रावल का दायित्व दे दिया है।

उल्लेखनीय है कि बद्रीनाथ मंदिर में सन् 1776 में रावल परम्परा की शुरुआत हुई थी। 238 सालों के इतिहास में यह पहला अवसर है, जिसमें रावल इस तरह गिरफ्तार हुआ है, इससे पहले वर्ष 1957 में भी उस समय के रावल बासुदेव नंबूदरी पर भी ऐसे ही आरोप लगे थे, तो उन्हें भी बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने पद से हटा दिया था।

Leave a Reply