एएमयू का एक और प्रोफेसर यौन शोषण के आरोप में फंसा

एएमयू का एक और प्रोफेसर यौन शोषण के आरोप में फंसा
एएमयू का एक और प्रोफेसर यौन शोषण के आरोप में फंसा

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के विधि विभाग के निलंबित अध्यक्ष और यौन शोषण के जघन्य अपराध में फंसे प्रो. शब्बीर का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अब एक ईरानी शोध छात्रा ने असिस्टेंट प्रोफेसर बिलाल मुस्तफा खां पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। आरोप के चलते उन्हें निलंबित कर दिया गया है, वहीँ आरोपी प्रोफेसर फरार है।

बताया जाता है कि एएमयू के एमबीए डिपार्टमेंट की एक ईरानी शोध छात्रा ने अपने ही विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर बिलाल मुस्तफा खां पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। छात्रा ने एसएसपी को बताया था कि उसके पीएचडी गाइड असिस्टेंट प्रोफेसर वाट्सअप पर देर रात अश्लील मैसेज भेजते हैं और एकांत में ब्वायफ्रेंड होने का सवाल करते हुए अन्य निजी बातें करने का प्रयास करते हैं। छात्रा ने एफआईआर कराने से मना कर दिया था, जिस पर एसएसपी ने एएमयू के प्रॉक्टर कार्यालय को पूरा मामला रेफर कर दिया था।

इसके बाद इंतजामिया ने एक कमेटी को प्रकरण सौंप दिया, जिसने पीड़ित छात्रा व आरोपी के बयान लिए। कमेटी ने शुक्रवार रात नौ बजे कुलपति जमीर उद्दीन शाह को रिपोर्ट सौंप दी। रिपोर्ट के आधार पर शनिवार सुबह ही रजिस्ट्रार ने प्रोफेसर के निलंबन का आदेश जारी कर दिया और अब मामले की जांच नौ सदस्यीय कमेटी को सौंप दी गई है।

उधर बाद में छात्रा की तहरीर पर सिविल लाइंस पुलिस ने आरोपी के खिलाफ यौन उत्पीड़न की धारा आईपीसी – 354 (ए) के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली है। आरोपी फरार बताया जा रहा है।

Leave a Reply