अव्यवस्थाओं के बीच बाबा के दर्शन को आ रहे हैं भक्त

बाबा केदार नाथ के मंदिर के सामने खड़ा उत्साहित भक्तगणों का समूह।
बाबा केदार नाथ के मंदिर के सामने खड़ा उत्साहित भक्तगणों का समूह।

                                          किरन कांत

तमाम अव्यवस्थाओं के बीच उत्तराखंड की पहाड़ी पर विराजमान बाबा केदार नाथ के दर्शन करने के लिए लोग दुनिया भर से आ रहे हैं। अब तक 1250 भक्त बाबा के दर्शन कर आशीर्वाद ले चुके हैं।

बाबा केदार नाथ की उत्सव डोली मन्दिर परिसर में पहुंचने के बाद 4 मई को मन्दिर के कपाट खोल दिए गये, लेकिन बाबा का धाम बर्फ की सफ़ेद चादर में ढका हुआ है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल कुदरत के रौद्र रूप से तबाह होने के कारण बाबा केदार के धाम में अभी भी अजीब सी खामोशी है। चारों और बिछी बर्फ की कई फिट मोटी चादर फिलहाल उस खतरनाक मंजर को खुद में समेटे नज़र आ रही है, जो पानी का सैलाब अपने पीछे केदार नाथ मन्दिर के आस पास छोड़ गया था। पानी के सैलाब में ध्वस्त हो चुकीं इमारतों का मलबा अभी भी बर्फ में दबा है और जिस दिन ये बर्फ पिघलेगी, उस दिन दिल दहला देने वाला वो मंजर, फिर से लोगों के सामने होगा।

आपदा से पहले केदार नाथ धाम में एक बार में पंद्रह हजार लोग ठहर सकते थे, वहीं अब सिर्फ सौ से ड़ेढ़ सौ लोगों के ही रुकने की व्यवस्था है, साथ ही अन्य तमाम प्राथमिक जरूरतों का भी घोर अभाव नज़र आ रहा है, इस सब के बावजूद 8 विदेशियों सहित अब तक कुल 1250 भक्त बाबा के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित कर चुके हैं और लगातार आ रहे हैं।

Leave a Reply