अवैध खनन की सूचना पर चौबीस घंटे में होगी कार्रवाई: प्रजापति

भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति
भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति
उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने आज लखनऊ में प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि कई समाचार पत्रों और इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से विभिन्न जनपदों में अवैध खनन व ओवर लोडिंग की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने कहा कि अवैध खनन एक प्रकार का संज्ञेय अपराध है एवं ओवर लोडिंग के माध्यम से पट्टाधारकों द्वारा लगातार राॅयल्टी की चोरी की जा रही है। अवैध खनन से जहां एक ओर अराजकता हो रही है, वहीं दूसरी ओर शासन को भी भारी राजस्व की क्षति हो रही है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन रोकने के लिए कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत जिलाधिकारियों एवं खनन अधिकारियों को अवैध खनन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं। खनन अधिकारियों का यह दायित्व होगा कि अवैध खनन एवं ओवर लोडिंग की सूचना मिलते ही 24 घण्टे के अंदर समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करें।
श्री प्रजापति ने कहा कि अवैध खनन रोकने हेतु जिला खनन अधिकारी अपने जिलाधिकारी से आवश्यक पुलिस बल प्राप्त कर लगातार निरीक्षण करें और प्रत्येक सप्ताह ऐसे निरीक्षण के समय की गई कार्रवाई के संबंध में निदेशक के माध्यम से शासन को अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि निदेशालय के स्तर से कम से कम 05 उड़न दस्ते बनाए जाएं, जो खनन बाहुल्य क्षेत्रों में जाकर यह देखेंगे कि शासन की ओर से दिए गए निर्देशों का पालन हो रहा है या नहीं। साथ ही यह भी देखेंगे कि खनिज ले जा रहे वाहनों में रवन्नों के अनुसार खनिज की मात्रा परिवहन की जा रही है या मात्रा से अधिक हो रही है। साथ ही यह भी देखेंगे कि रवन्ना मूल है अथवा डुप्लीकेट।
अंत में श्री प्रजापति ने कहा कि उपरोक्त निर्देशों का अनिवार्य रूप से अनुपालन कराने एवं सप्ताह में पूरे प्रदेश में की जा रही कार्यवाही से प्रत्येक सोमवार को शासन स्तर पर बैठक कर उन्हें अवगत कराएं।
संबंधित खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

Leave a Reply